Paris Olympics India Schedule Today: ओपनिंग सेरेमनी से पहले किस खेल में उतरेगा भारत? जान लीजिए आज का शेड्यूल
Advertisement
trendingNow12351862

Paris Olympics India Schedule Today: ओपनिंग सेरेमनी से पहले किस खेल में उतरेगा भारत? जान लीजिए आज का शेड्यूल

Paris Olympics India Schedule Today 25 July: दीपिका कुमारी आज लेस इनवैलिड्स में महिलाओं के रैंकिंग राउंड में उतरेंगी. वह चौथी बार ओलंपिक में उतरेंगी. वह पहली बार एक मां के रूप से खेल महाकुंभ में खेल रही हैं.

Paris Olympics India Schedule Today: ओपनिंग सेरेमनी से पहले किस खेल में उतरेगा भारत? जान लीजिए आज का शेड्यूल

Paris Olympics India Schedule Today 25 July: पेरिस ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन 26 जुलाई (शुक्रवार) को होना है. उससे पहले कई खेलों के इवेंट्स शुरू हो गए. फुटबॉल और रग्बी सेवेन्स के मुकाबले बुधवार को हुए हैं. इन दोनों खेलों में भारत का कोई खिलाड़ी हिस्सा नहीं लिया. टीम इंडिय अपने अभियान की शुरुआत ओपनिंग सेरेमनी से ठीक एक दिन पहले यानी आज (25 जुलाई) करेगी.

2012 के बाद पहली बार छह आर्चर्स उतरेंगे

गुरुवार को भारत सिर्फ एक खेल में हिस्सा लेगा. आर्चरी (तीरंदाजी) में दिग्गज खिलाड़ी दीपिका कुमारी के अलावा अन्य खिलाड़ी अपनी दावेदारी पेश करेंगे. दीपिका कुमारी और अन्य आर्चर लेस इनवैलिड्स में रैंकिंग राउंड में हिस्सा लेंगे. लंदन ओलंपिक 2012 के बाद पहली बार भारत ओलंपिक में छह आर्चर्स की पूरी टीम उतार रहा है, जिससे सभी पांच मेडल इवेंट्स में चुनौती पेश कर पाएगा.

आज का दिन क्यों महत्वपूर्ण?

आज का रैंकिंग राउंड पेरिस 2024 में भारतीय आर्चर्स की मेडल की महत्वाकांक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण होगा. प्रत्येक छह आर्चर के लिए दिन में 72 तीरों के प्रदर्शन से व्यक्तिगत और टीम स्पर्धाओं के लिए सीडिंग का निर्धारण होगा. पुरुषों और महिलाओं की टीम इवेंट के लिए रैंकिंग राउंड से शीर्ष चार वरीयता प्राप्त टीमें सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंचेंगी. आठवें से 12वें स्थान पर रहने वाली टीमें शेष चार क्वार्टर फाइनल स्पॉट के लिए एक-दूसरे का सामना करेंगी.

ये भी पढ़ें: Video: ओलंपिक है या सर्कस...अर्जेंटीना के मैच में फैंस ने जमकर काटा बवाल, जान बचाकर भागे लियोनल मेसी के साथी

मिक्स्ड टीम इवेंट के नियम

रैंकिंग राउंड मिक्स्ड टीम इवेंट के लिए भी क्वालीफिकेशन का निर्धारण करेगा जिसमें केवल शीर्ष 16 जोड़े ही आगे बढ़ पाएंगे. कम से कम एक पुरुष आर्चर और एक महिला आर्चर को मैदान में उतारने वाले प्रत्येक देश के लिए रैंकिंग राउंड से शीर्ष पुरुष स्कोर और शीर्ष महिला स्कोर को मिलाकर टीम की वरीयता का निर्धारण किया जाता है.

ये भी पढ़ें: 5 फर्स्ट टाइम ओलंपियन के बारे में जान लीजिए, पेरिस में चौंकाने के लिए हैं तैयार

चौथी बार ओलंपिक में उतरेंगी दीपिका कुमारी

दीपिका कुमारी आज लेस इनवैलिड्स में महिलाओं के रैंकिंग राउंड में उतरेंगी. वह चौथी बार ओलंपिक में उतरेंगी. वह पहली बार एक मां के रूप से खेल महाकुंभ में खेल रही हैं. तरुणदीप राय भी पुरुषों की इवेंट में उतरेंगे. उनके टोक्यो 2020 टीम साथी प्रवीण जाधव अपने दूसरे ओलंपिक में खेलेंगे. वहीं, शेष तीन - धीरज बोम्मदेवड़ा, भजन कौर और अंकिता भगत - पहली बार ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए तैयार हैं.

ये भी पढ़ें: Explainer: कभी फूलों का हार तो कभी तांबे का मेडल...ओलंपिक में ऐसा रहा पदकों का दिलचस्प सफर

पेरिस 2024 ओलंपिक भारत का आज का कार्यक्रम: 25 जुलाई, गुरुवार (भारतीय समयानुसार)

आर्चरी
विमेंस इंडिविजुअल रैंकिंग राउंड (दीपिका कुमारी, भजन कौर, अंकिता भगत) - दोपहर 1:00 बजे.
मेंस इंडिविजुअल रैंकिंग राउंड (तरुणदीप राय, धीरज बोम्मदेवड़ा, प्रवीण जाधव) - शाम 5:45 बजे.

Trending news